यहां स्मार्ट एप से जुडकर पौधरोपण को दे रहे महत्व: पढ़े पूरी खबर

यहां स्मार्ट एप से जुडकर पौधरोपण को दे रहे महत्व: पढ़े पूरी खबर

Twin City

आयुक्त का निर्देश पौधरोपण में सराहनीय कार्य करने वाले को मिलेगा 25000
भिलाई।
आगामी वर्षा ऋतु में किए जाने वाले पौधरोपण को लेकर आयुक्त एसके सुंदरानी ने समस्त जोन आयुक्त एवं विभागीय अधिकारियों को कार्य योजना तैयार करने के लिए आदेशित किया है। स्मार्ट एप भिलाई जिसमें नगर पालिक निगम भिलाई से संबंधित महत्वपूर्ण जानकारियां एकत्रित है इसे पौधरोपण महाअभियान पुरस्कार मोर पर मोर जीनगानी के लिए अपडेट कर दिया गया है इस ऐप में अब वृक्षारोपण करने के पश्चात लोग जानकारी अपलोड कर रहे हैं।
पौधरोपण के लिए जन सहभागिता को नकारा नहीं जा सकता। जन सहभागिता से यदि कार्य किया जाए तो निश्चित रूप से भिलाई के सभी क्षेत्रों में हरियाली छा जाएगी, क्योंकि सभी अपने घरों के समीप पौधे लगाएंगे और उसकी देखभाल से वे स्वयं करेंगे। आयुक्त सुंदरानी ने भवन अनुज्ञा शाखा को निर्देशित किया है कि भवन अनुज्ञा लेने के लिए अनिवार्य रूप से 5 वृक्ष लगाए जाने का निरीक्षण करें, वृक्षारोपण केवल गमलों में लगाकर दिखावा ना हो। जनभागीदारी के माध्यम से अधिक से अधिक पौधे लगाने का लक्ष्य रखा गया है।
इस तरह जुड सकतें है निगम के महाअभियान से
पौधे लगाने के लिए स्मार्ट भिलाई एप को प्ले स्टोर में जाकर इंस्टॉल करना होगा जिसमें मोबाइल नंबर डालने पर ओटीपी प्राप्त होगा जिसे डालने के पश्चात मोबाइल नंबर रजिस्टर्ड हो जाएगा। इस ऐप में पौधरोपण का आईकॉन अलग से प्रदर्शित होता है जिसको क्लिक करने पर वृक्षारोपण करने के पश्चात फोटो एवं विवरण अपलोड किया जा सकता है। जिसकी मॉनिटरिंग स्मार्ट भिलाई एप को संचालित करने वाले डाटा सेंटर के अधिकारी कर्मचारी करेंगे, अच्छे व सराहनीय कार्य करने वाले को 15 अगस्त को पुरस्कृत किया जाएगा। पौधे बड़े होने के पश्चात उसी पौधों के साथ पुन: अगले वर्ष 26 जनवरी के पूर्व फोटो एवं विवरण एप में अपलोड करना होगा जिनमें से पौधों को जीवित रखने वालों को पुरस्कृत किया जाएगा इसी प्रकार से 3 से 4 वर्षों तक अच्छे कार्य करने वालों को लगातार पुरस्कृत किया जाएगा। जब तक पौधे वृक्ष का रूप धारण न कर ले, पुरस्कार पाने के लिए पौधे स्वयं के व्यय पर लेकर लगाना होगा, सुरक्षा एवं संरक्षण की जिम्मेदारी भी स्वयं करनी होगी, प्रति व्यक्ति कम से कम पांच पौधे लगाने होंगे इस मुहिम के लिए स्मार्ट भिलाई एप को अपडेट कर दिया गया है जिसमें वृक्षारोपण पश्चात फोटो सहित जानकारी अपलोड कर सकते हैं।

Share this: