दुनिया के सबसे बड़े क्रिकेट स्टेडियम में होगा 'केम छो ट्रंप' इवेंट, अमेरिकी राष्ट्रपति करेंगे उद्घाटन

दुनिया के सबसे बड़े क्रिकेट स्टेडियम में होगा ‘केम छो ट्रंप’ इवेंट, अमेरिकी राष्ट्रपति करेंगे उद्घाटन

National

गांधीनगर। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप पत्नी मलेनिया के साथ 24-25 फरवरी को भारत दौरे पर आ रहे हैं। ट्रंप के स्वागत की तैयारी जोर-शोर से चल रही है। इस दो दिन की यात्रा में वो गुजरात के अहमदाबाद और दिल्ली में होंगे। अहमदाबाद में ट्रंप के सम्मान में एक बड़े कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा। इसके लिए सरदार पटेल स्टेडियम (मोटेरा स्टेडियम) का निर्माण किया जा रहा है। इसी स्टेडियम में अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के लिए ‘केम छो ट्रंपÓ इवेंट होगा। ट्रंप और पीएम नरेंद्र मोदी एक साथ नवनिर्मित सरदार पटेल क्रिकेट स्टेडियम का उद्घाटन भी करेंगे।
यह स्टेडियम दुनिया का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम है, जिसकी दर्शक क्षमता 1 एक लाख 10 हजार है। अभी तक दुनिया का सबसे बड़ा क्रिकेटर स्टेडियम होने का गौरव मेलबोर्न क्रिकेट ग्राउंड (एमसीजी) को हासिल है। एमसीजी की दर्शक क्षमता लगभग 1,00,024 है।

63 एकड़ पर बन रहा स्टेडियम

मोटेरा क्रिकेट स्टेडियम में कड़ी सुरक्षा के इंतजाम किए गए हैं। यह स्टेडियम 63 एकड़ एरिया में फैला हुआ है। दुनिया के सबसे बड़े क्रिकेट स्टेडियम को बनाने में करीब 700 करोड़ रुपये की लागत बताई जा रही है। इसके अंदर एलईडी लाईट भी लगाई गई है। वाहनों के पार्किंग के लिए भी काफी जगह का इस्तेमाल किया गया है। जिसमें 4 हजार कार और 10 हजार दो पहिया वाहन की पार्किंग की व्यवस्था है।

3 प्रैक्टिस ग्राउंड बनाए गए

इस स्टेडियम में प्रैक्टिस के तीन ग्राउंड क्लब हाउस, ओलंपिक साइज स्विमिंग पूल और इंडोर क्रिकेट एकेडमी भी बनाया गया। इसके अलावा 75 कॉर्पोरेट बॉक्स बनाए गए हैं। स्टेडियम के पास मेट्रो लाइन भी लाई गई है, ताकि किसी तरह की दर्शकों को दिक्कत न हो।

Share this: