नो बॉल को लेकर आईसीसी ने बनाया नया नियम, महिला टी-20 वल्र्ड कप में होगा इस्तेमाल

नो बॉल को लेकर आईसीसी ने बनाया नया नियम, महिला टी-20 वल्र्ड कप में होगा इस्तेमाल

Sports

मुंबई। आईसीसी ने अब नो बॉल को लेकर क्रिकेट मैचों में नई तकनीक को लागू करने का फैसला किया है। ऑस्ट्रेलिया में होने वाली आगामी महिला टी-20 वल्र्ड कप में इसका तकनीक का इस्तेमाल किया जाएगा। भारत-वेस्टइंडीज के बीच मैच के दौरान सफलतापूर्वक इस तकनीक के इस्तेमाल के बाद आईसीसी ने इसे बड़े स्तर पर लागू करने का मन बना लिया है।

इस नए नियम और तकनीक के तहत थर्ड अंपायर अब हर गेंद के बाद गेंदबाज के फ्रंट फुट को देखेगा और नो बॉल की सूरत में फिल्ड अंपायर को जानकारी देगा। इस नियम के बाद अब फिल्ड अंपायर बिना थर्ड अंपायर की सलाह के पैर के नो बॉल को लेकर कोई भी फैसला नहीं ले पाएगा। हालांकि वो अन्य तरह के नो बॉल मामले में पहले की ही तरह फैसले लेता रहेगा।

सफल रहा नो बॉल तकनीक का ट्रायल

नो बॉल को लेकर पिछले कुछ समय में काफी विवाद हुए हैं और इसकी वजह से कप्तान और खिलाडिय़ों के साथ अंपायर की नोकझोंक भी देखने को मिली है। ऐसे में इस तकनीक के लागू होने के बाद फिल्ड अंपायर का काम आसान हो जाएगा। आईसीसी ने भी बताया है कि इस तकनीक का इस्तेमाल 12 मैचों के दौरान किया गया जिसमें 4717 गेंदें फेंकी गई और 13 नो बॉल को पाया गया। इसमें सभी फैसले सटीक और सही साबित हुए।

Share this: