जिला स्तरीय युवा महोत्सव में पहुंचे गृह मंत्री ताम्रध्वज, कहा: युवाओं के हित के लिए संकल्पित है सरकार

जिला स्तरीय युवा महोत्सव में पहुंचे गृह मंत्री ताम्रध्वज, कहा: युवाओं के हित के लिए संकल्पित है सरकार

Twin City

भिलाई। कला मंदिर सिविक सेंटर भिलाई में रविवार को जिला स्तरीय युवा महोत्सव का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में गृहमंत्री ताम्रध्वज साहू उपस्थित हुए। इस मौके पर उन्होंने युवाओं को संबोधित करते हुए कहा कि छत्तीसगढ़ के युवाओं में असीम प्रतिभा है। इस प्रतिभा को सामने लाने और उसे नई ऊंचाइयां प्रदान करने युवा महोत्सव के आयोजन का निर्णय सरकार ने लिया। आज हमने देखा कि दुर्ग जिले के युवाओं ने इतना शानदार प्रदर्शन किया।

गृह मंत्री ने कहा कि युवा महोत्सव जैसे आयोजनों से युवाओं को न केवल प्रतिभा प्रदर्शित करने का मौका मिलता है, अपितु उनका आत्मविश्वास भी बढ़ता है। यह कार्यक्रम ब्लॉक स्तर पर हुए, फिर जिला स्तर पर हुए। कितने सारे युवाओं को इसके माध्यम से प्रतिभा प्रदर्शन का मंच मिला। आदिवासी महोत्सव के माध्यम से छत्तीसगढ़ की समृद्ध संस्कृति की झलक देखने मिली। यह युवाओं के लिए भी दिलचस्प अनुभव होगा कि हमारी संस्कृति कितनी वैविध्य से भरी है। इसे जानना महसूस करना गौरव भरा अनुभव है। उन्होंने कहा कि अपनी सांस्कृतिक धरोहर को सहेजना उसे विकसित करना सबसे अहम जिम्मेदारी है। सांस्कृतिक गतिविधियों में विविध क्षेत्रों में इन युवाओं का शानदार प्रदर्शन हमने देखा।

ऐसे आयोजनों से सामने आती है युवाओं की प्रतिभा

युवा महोत्सव जैसे आयोजनों के माध्यम से युवाओं की प्रतिभा सामने आती है। उन्हें अपने प्रतिभा प्रदर्शन का नया मंच मिलता है। युवा महोत्सव में व्यक्तित्व विकास के लिए बहुत सारी गतिविधियों का आयोजन किया गया। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के नेतृत्व में छत्तीसगढ़ सरकार ने इस दिशा में कार्य किये हैं। अपने त्योहारों के अवसर पर अवकाश घोषित किया है। हमने हरेली मनाई। अपनी सांस्कृतिक अस्मिता को सहेजने की दिशा में कार्य बहुत अहम होता है। श्री साहू ने कहा कि जब ऐसे आयोजन होते हैं तो इसमें प्रदर्शन करने वाले एवं दर्शक दोनों का सांस्कृतिक बोध गहरा होता है। इस तरह के आयोजन हमारे मन मस्तिष्क पर गहरा छाप छोड़ देते हैं। संस्कारित युवा पीढ़ी तैयार करने की दिशा में यह बहुत अच्छा कार्य है। गृह मंत्री ने इस अवसर पर प्रतिभाशाली कलाकार युवकों का सम्मान भी किया और उनकी हौसला अफजाई भी की। इस इस अवसर पर जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती माया बेलचंदन एवं कलेक्टर श्री अंकित आनंद भी उपस्थित थे।

Share this: