बढ़ते प्रदुषण को रोकने केन्द्र सरकार एक और पहल, यहां बनने जा रहा है ग्रीन वाल: जाने क्या होगी इस प्रोजेक्ट की खास बात

बढ़ते प्रदुषण को रोकने केन्द्र सरकार एक और पहल, यहां बनने जा रहा है ग्रीन वाल: जाने क्या होगी इस प्रोजेक्ट की खास बात

National

नई दिल्ली। केंद्र सरकार ने देश में पर्यावरण को बचाने के लिए और हरित क्षेत्र को बढ़ाने के लिए 1400 किलोमीटर लंबी ग्रीन वॉल तैयार करने का फैसला लिया है। इस ग्रीन वॉल को अफ्रीका महाद्वीप में बनाए गए वॉल के तर्ज पर तैयार किया जाएगा। इसका मुख्य उद्देश्य पर्यावरण संरक्षण के साथ पश्चिम की तरफ से आने वाली धूल भरी हवाओं को रोकना है।

देश में गुजरात से लेकर दिल्ली-हरियाणा सीमा तक ग्रीन वॉल ऑफ इंडिया का निर्माण किया जाएगा। इस वॉल की लंबाई 1400 किलोमीटर जबकि चौड़ाई पांच किलोमीटर तक होगी। सरकार का यह प्लान अभी अपने शुरूआती दौर में है, लेकिन कई मंत्रालयों के अधिकारी इसे लेकर खासे उत्साहित नजर आ रहे हैं। यदि इस प्रोजेक्ट को मंजूरी मिलती है तो यह भारत में बढ़ते प्रदूषण को रोकने के लिए भविष्य में भी एक मिसाल की तरह होगा।

पश्चिमी धूल रोकने में होगी मददगार

अब तक जैसी जानकारी सामने आ रही है उसके मुताबिक इसका निर्माण थार के रेगिस्तान के पूर्वी तरफ किया जाएगा। गुजरात के पोरबंदर से लेकर हरियाणा के पानीपत तक इसका निर्माण किया जाएगा। इस ग्रीन वॉल से घट रहे वन क्षेत्रों में इजाफा होगा। साथ ही गुजरात, राजस्थान, हरियाणा और दिल्ली में फैली अरावली की पहाडिय़ों पर घटती हरियाली के संकट को भी कम किया जा सकेगा। इस ग्रीन वॉल के निर्माण से पश्चिमी भारत और पाकिस्तान की तरफ से दिल्ली आने वाली धूल भरी हवाओं को रोकने में भी मदद मिलेगी। भारत सरकार इस प्रोजेक्ट को 2030 तक राष्ट्रीय प्राथमिकता में रखकर साकार करना चाह रही है। इस प्रोजेक्ट के तहत दो करोड़ 60 लाख हेक्टेयर भूमि को प्रदूषण मुक्त करने का लक्ष्य है।

Share this: