रेलवे जीएम के साथ प्रदेश के सांसदों की बैठक: जाने किन मुद्दों पर सांसदो ने रखी अपनी बात

रेलवे जीएम के साथ प्रदेश के सांसदों की बैठक: जाने किन मुद्दों पर सांसदो ने रखी अपनी बात

Raipur

रायपुर। दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे के रायपुर मंडल में सांसदों की गठित समिति की बैठक अजय विजयवर्गीय महाप्रबंधक के साथ बिलासपुर सांसद अरुण साव की अध्यक्षता में मंडल कार्यालय के सभाकक्ष में हुई। इस बैठक में राज्य सभा सांसद छाया वर्मा, सांसद रायपुर सुनील कुमार सोनी, दुर्ग सांसद विजय बघेल, कांकेर सांसद मोहन मंडावी सहित अन्य सांसदों के प्रतिनिधि, मंडल रेल प्रबंधक रायपुर कौशल किशोर व अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।
बैठक में सांसद रायपुर सुनील सोनी ने कहा कि रायपुर रेल मंडल जोन का सबसे धनी मंडल है। रायपुर रेल मंडल के स्टेशनों पर सुविधाओं को और बढ़ाया जाना चाहिए। रायपुर स्टेशन पर दुरंतो के ठहराव, रायपुर से ही नई ट्रेनों को चालू करने, रेलवे की खाली जमीन पर आयुष्मान भारत के तहत बड़ा हॉस्पिटल युक्त मेडिकल कॉलेज बनाया जाए। जिससे रेलवे कर्मियों एवं स्थानीय लोगों को भी चिकित्सा सुविधा का फायदा मिले। दैनिक यात्रियों के लिए लोकल ट्रेनों में डिब्बे बढ़ाए जाने एवं लोकल ट्रेनों को नियमित रूप से चलाए जाने पर चर्चा की। रायपुर स्टेशन पर नया रैम्प युक्त फुट ओवर ब्रिज बनाने एवं एम्स हास्पिटल को सरोना से जोडऩे की सहमति के लिए मंडल रेल प्रबंधक कौशल किशोर की सहर्ष प्रशंसा की। सांसद अरुण साव ने बैठक में रेल यात्री सुविधाओं के लिए सभी के प्रयास एवं ऊर्जावान तरीके से कार्य करने की सराहना की। बैठक में चर्चा किए गए विषयों पर सकारात्मक निर्णय लेने चकरभाटा स्टेशन को और उन्नत करने, कोरबा के यात्रियों के लिए और ट्रेन सुविधाएं बढ़ाने, बस्तर से हर स्टेशन की कनेक्टिविटी आदि विषयों पर चर्चा की। सांसद मोहन मंडावी ने बस्तर की प्रगति को लेकर बस्तर में रेल बिछाने से वहां के विकास होने इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट होने वाले विषयों पर चर्चा की। सांसद विजय बघेल ने निर्माणाधीन आरओबी, आरयूबी, दुर्ग भिलाई स्टेशनों पर यात्री सुविधाएं बढ़ाने, गुड्स शेड संबंधित विषयों पर चर्चा की। सांसद छाया वर्मा ने छत्तीसगढ़ में स्टेशनों पर और यात्री सुविधाएं बढ़ाने, रायपुर स्टेशन पर मल्टी लेवल पार्किंग, रेलवे भूमि के विकास पर चर्चा की ।
जनप्रतिनिधियों से मिलती है स्थानीय समस्याओं की जानकारी
बैठक में दपूमरे बिलासपुर जोन के महाप्रबंधन अजय विजयवर्गीय ने कहा कि स्थानीय मांगों, समस्याओं की जानकारी, जनप्रतिनिधियों को अच्छी होती है। इस समिति के माघ्यम से यात्री सुविधाओं, रेल कार्यों का विकास एवं परियोजनाओं को लागू करने में, रेलवे को सहयोग मिलता है। उन्होने प्रसन्नता जाहिर करते हुए रायपुर मंडल में यात्री सुविधाओं में वृद्वि के साथ नवीनतम सुधार होने की जानकारी दी। सभी सांसदों ने रेलवे अधिकारियों से परिचय प्राप्त किया। बैठक के दौरान महाप्रबंधक के सचिव हिमांशु जैन ने दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे रायपुर रेल मंडल में चल रहे विकासात्मक कार्यों स्लाइड प्रेजेंटेशन के माध्यम से दिखाया।
485 किलोमीटर नए सेक्शन के निर्माण का लक्ष्य
महाप्रबंधक अजय विजयवर्गीय ने अपने उदबोधन में कहां की दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे 23000 करोड़ से ज्यादा आय प्राप्त करने वाला जोन है। इस वर्ष 485 किलोमीटर नए सेक्शन के निर्माण का लक्ष्य रखा गया है। महत्वपूर्ण स्टेशनों पर 12 एस्केलेटर 12 लिफ्ट की सुविधा उपलब्ध कराई है ।इसके अतिरिक्त अन्य विभिन्न स्टेशनों पर 12 एस्केलेटर 08 लिफ्ट लगाई जाएंगे। रेल मदद एप, हेल्पलाइन नंबर 182 एंड 138 पर यात्रियों की शिकायतों का त्वरित निष्पादन किया जा रहा है। इस वर्ष मानव युक्त 54 फाटकों को बंद करने का लक्ष्य रखा गया है। दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे की 5 गाडिय़ों में उत्कृष्ट रेकों में परिवर्तित कर दिया गया है। दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे की 100त्न कोचों में बायो टॉयलेट लगा दिए गए हैं। बैठक में उपस्थित होने के लिए सभी का अभिनंदन एवं धन्यवाद किया।

Share this: