न्यू प्रेस क्लब ऑफ भिलाई नगर का शपथ ग्रहण समारोह

न्यू प्रेस क्लब ऑफ भिलाई नगर का शपथ ग्रहण समारोह: सीएम ने कहा आज के दौर में पत्रकारिता चुनौती पूर्ण कार्य

Twin City

भिलाई। न्यू प्रेस क्लब ऑफ भिलाई नगर का शपथ ग्रहण समारोह कला मंदिर सिविक सेंटर में गरिमामयी कार्यक्रम के साथ हुआ। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में प्रदेश के सीएम भूपेश बघेल उपस्थित हुए। कार्यक्रम की अध्यक्षता गृह, जेल, लोक निर्माण, पर्यटन व धर्मस्व मंत्री ताम्रध्वज साहू ने की। वहीं विशेष अतिथियों में दुर्ग विधायक अरुणवोरा, भिलाई नगर विधायक व महापौर देवेन्द्र यादव उपस्थित रहे। कार्यक्रम में विशेष रूप से वरिष्ठ पत्रकार आशिफ इकबाल भी उपस्थित रहे। कार्यक्रम के दौरान सीएम भूपेश बघेल ने न्यू प्रेस क्लब भिलाई नगर के नव नियुक्त पदाधिकारियों को अपने दायित्वों का निर्वाहन शुद्ध अंत:करण के साथ निर्वाहन करने की शपथ दिलाई। इस मौके पर अध्यक्ष भावना पाण्डेय, महासचिव आनंद नारायण ओझा, वरिष्ठ उपाध्यक्ष सुधीर सिंह, उपाध्यक्ष द्वय आरएन रामा राव व संजय पाण्डेय, कोषाध्यक्ष अनुभूति भाकरे, सचिव द्वय अजित सिंह सिद्धु व संतोष मलिक, कार्यालय सचिव राजेश अग्रवाल, सह सचिव अमरीक सिंह संसोवा तथा कार्यकारिणी सदस्य बहादुर खान, जेएम तांडी, के मोहन राव, यदुनंदन मिश्रा, तनवीर अहमद व राजकुमार आर्य ने शपथ ग्रहण किया। समारोह में पूर्व विधायक भजन सिंह निरंकारी, भिलाई के प्रथम महापौर सुश्री नीता लोधी, दुर्ग के पूर्व महापौर आर.एन.वर्मा, जिलााधीश अंकित आनंद, पुलिस अधीक्षक प्रखर पाण्डेय, शिक्षाविद आई.पी.मिश्रा, उद्योगपति केके झा, डीएन शर्मा, मुख्यमंत्री के ओएसडी मनीष बंछोर, धर्मेन्द्र यादव, गुरमीत धनई, नीलू ठाकुर, अतुलचंद साहू, मोहम्मद इरफान खान, जितेन्द्र साहू, सीजू एंथोनी, गिरी राव, अशोक गुप्ता, केएस बेदी, प्रकाश लोहाणा, मोहनलाल गुप्ता, हेमंत सोनी, राजेश शर्मा, बीएसपी जनसम्पर्क विभाग के अधिकारी जेकब कुरियन, सुबीर दरिप्पा, अरूण टोपनो, प्रशंात तिवारी, बृजबिहारी मिश्रा, हेमशंकर शर्मा, सुनील सिंह सहित शहर के अनेक गणमान्य नागरिक एवं पत्रकार उपस्थित थे।
इससे पहले कार्यक्रम का शुभारंभ मां सरस्वती के तैलचित्र के समक्ष दीप प्रज्ज्वलित कर किया गया। कार्यक्रम के दौरान मुख्य अतिथि मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने सबसे पहले नवपदस्थ पदाधिकारियों को बधाई व शुभकामनाएं दी। उन्होंने कहा कि आज के दौरा की पत्रकारिता काफी कठिन हो गई है। पत्रकारों को अनेक किस्म की चुनौतियों का सामना करना पड़ रहा है। उन्होंने कहा कि एक समय में पत्रकारिता केवल प्रिंट मीडिया तक ही सीमित थी लेकिन आज ऐसा नहीं है। इलेक्ट्रानिक मीडिया के बढ़ते प्रभाव के बीच इन दिनों सोशल मीडिया का प्रचलन बढ़ गया है। स्मार्ट फोन रखने वाला हर एक व्यक्ति पत्रकार बन गया है। सही गलत से परे ऐसे समाचारों का आदान प्रदान हो रहा है जिसे देखकर सच झूठ का आंकलन करना मुश्किल हो गया है। इसलिए हम कह रहे हैं कि आज के दौर की पत्रकारिता काफी कठिन हो गई है।

पत्रकार हित की योजनाओं का लाभ मिले इस ओर सरकार प्रयासरत

सीएम बघेल शासन द्वारा पत्रकारों के कल्याण के लिए जो योजनाएं प्रारम्भ की गई हैं। उनका व्यापक लाभ पत्रकारों को मिले, इस दिशा में तेजी से प्रयास किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि पत्रकार सुरक्षा कानून बनाने हेतु उच्चतम न्यायालय के सेवानिवृत्त न्यायाधीश की अध्यक्षता में समिति गठित की गई है। वरिष्ठ मीडियाकर्मी सम्मान निधि प्रतिमाह 5 हजार से बढ़ाकर 10 हजार कर दी गई है। यह राशि पहले 5 वर्ष के लिए थी, अब आजीवन प्रदान की जाएगी। सम्मान निधि के लिए न्यूनतम आयु 60 वर्ष से प्रारम्भ कर आजीवन कर दी गई है। पत्रकारों को स्वयं या उनके आश्रितों की बीमारी के ईलाज हेतु दी जाने वाली न्यूनतम राशि 5 हजार से बढ़ाकर 10 हजार कर दी गई है और अधिकतम 50 हजार से बढ़ाकर 2 लाख कर दी गई है। कार्यक्रम के दौरान मुख्यमंत्री बघेल ने शासन की फ्लैगशिप योजना नरवा-गरवा-घुरवा-बाड़ी के संबंध में पत्रकारों को जानकारी देते हुए कहा कि, ग्रामीण अर्थव्यवस्था के सुदृढ़ीकरण की दिशा में एक अभिनव प्रयोग की शुरुआत हो चुकी है। हमें इस दिशा में सकारात्मक प्रयासों को बल देते हुए सकारात्मक वातावरण बनाने का प्रयास करना चाहिए। उन्होंने पत्रकारों के लिए भिलाई में प्रेस क्लब भवन के निर्माण हेतु आवश्यक सहयोग प्रदान करने की बात कही।

वरिष्ठ उपाध्यक्ष ने सीएम के समक्ष रखा प्रेस क्लब का मांगपत्र

समारोह में वरिष्ठ उपाध्यक्ष सुधीर सिंह ने सीएम के समक्ष पत्रकारों की आवश्कता से संबंधित मांग पत्र रखा। इस मौके पर उन्होंने रायपुर व राजनांदगांव की तरह भिलाई प्रेस क्लब के लिए सर्व सुविधायुक्त भवन की मांग रखी। साथ ही पत्रकारों को आवास व रियायती दरों पर भूखण्ड उपलब्ध कराने व बीएसपी के सेक्टर-9 अस्पताल में पत्रकारों के लिए मेडिकल सुविधा की मांग रखी। सीएम भूपेश बघेल ने प्रेस क्लब भवन के लिए जमीन देखकर भवन बनाने बनाने का आश्वासन दिया। इससे पहले स्वागत भाषण देते हुए प्रेस क्लब की अध्यक्ष सुश्री भावना पाण्डेय ने सभी अतिथियों का अभिनंदन किया। उन्होंने कार्यक्रम में आने वाले समस्त पत्रकारों कर स्वागत करते हुए नई कार्यकारिणी को बेहतर कार्य करने की प्रेरणा देने की बात कही। आभार प्रदर्शन करते हुए प्रेस क्लब के महासचिव आनंद नारायण ओझा ने कार्यक्रम की गरीमा बढ़ाने के लिए सीएम भूपेश बघेल सहित उपस्थित सभी अतिथियों का आभार व्यक्त किया। कार्यक्रम का संचालन सुमन कनौजिया ने किया।

पहले दिन से ही योजनाओं पर अमल करना शुरू किया

समारोह की अध्यक्षता कर रहे लोकनिर्माण गृह जेल मंत्री ताम्रध्वज साहू ने कार्यक्रम के दौरान छत्तीसगढ़ सरकार के कार्यों की सराहना की। उन्होंने कहा कि सरकार बनने के बाद पहले दिन से ही योजनाओं पर अमल शुरू कर दिया गया था। गृहमंत्री ताम्रध्वज ने पत्रकारिता को लेकर कहा कि सुबह की शुरुआत ही समाचार पत्रों के साथ होती है। आज के समय में समाचार पत्रों की संख्या इतनी अधिक हो गई है कि सभी को पढ़ पाना संभव नहीं है। इसके लिए हमने दो सहयोगी नियुक्त कर रखे हैं जो सुबह सभी अखबारों को पढ़कर हमारे विभाग व सरकार से संबंधित खबरों को हमारे बीच पहुंचाते हैं। खबर सकारात्मक हो या नकारात्मक हो उस पर तत्काल संज्ञान भी लेते हैं। पत्रकार व समाचार पत्र हमारे लिए आईना है और इसी आईने से हमें कार्य करने की प्रेरणा मिलती है।

पत्रकारिता हमारे जीवन का अंग व परिवार से जुड़ा

कार्यक्रम में विशेष अतिथि के रूप में मौजूद दुर्ग शहर विधायक अरुण वोरा ने कहा कि पत्रकारिता हमारे परिवार का हिस्सा रहा है। राज्यसभा सांसद मोतीलाल वोरा ने सार्थक पत्रकारिता के बाद ही राजनीतिक जीवन में कदम रखा। हमारे पूर्व सांसद चंदुलाल चंद्राकर भी पत्रकार ही रहे हैं। इसलिए पत्रकारिता से हमारा गहरा नाता है। एक विधायक होने के नाते हम क्षेत्रीय स्तर पर व्यापक कार्य करते हैं और समाचार पत्रों व न्यूज चैनलों के माध्यम से वह लोगों तक पहुंचता है। समाचार पत्र या न्यूज चैनल न रहे तो हम जो काम कर रहे हैं वह लोगों तक कैसे पहुंचेगा। पत्रकार समाज व सरकार के बीच की मजबूत कड़ी है जिसके सहारे लोगों को सरकार के कामकाज का पता चलता है। इनकी कलम की ताकत ही है जो हम जैसे जन प्रतिनिधियों को काम करने की असीम ऊर्जा देता है।

समाचार पत्र ऐसा माध्यम जो हमें लोगों तक पहुंचाते हैं

कार्यक्रम के दौरान युवा विधायक व महापौर देवेन्द्र यादव ने अपनी पुरानी यादे ताजा की। उन्होंने कहा के एक समय था जब हम पे्रस विज्ञप्ति लेकर अखबार के दफ्तरों में जाते थे। हमारे लिए समाचार पत्र काफी अहम है क्योंकि उनके कारण ही हमारे कार्य लोगों के जेहन तक जाते हैं। उन्होंने सीएम भूपेश बघेल व राज्य सरकार के कार्यों की सराहना करते हुए कहा कि इन्हीं के आशीर्वाद से पहले देश का सबसे युवा महापौर बना। इसके बाद विधानसभा चुनाव में टिकट देकर सबसे युवा विधायक भी बना दिया। देवेन्द्र यादव ने कहा कि प्रेस क्लब के लिए निगम द्वारा एक भवन उपलब्ध कराया गया है जहां से सारी गतिविधियां संचालित होती है। आगे जब भी प्रेस क्लब या पत्रकारों के हित के लिए जरूरत पड़ेगी तो अपनी विधायक निधि से आवश्यकतानुसार राशि देने का प्रयास करुंगा।

Share this: