दूध से पाएं सॉफ्ट एंड शाइनी स्किन

Others


गरमी हो चाहे सरदी हम दूध पीना कभी नही भूलते. दूध से हमें कैल्शियम मिलता जो हमारी हड्डियों को मजबूत करने में काम आता है. दूध के कई फायदे होते हैं जिनमें बौडी के साथ-साथ स्किन भी आती है. दूध सिर्फ सेहत के लिए ही नहीं बल्कि ब्यूटी के लिए भी बेहद अच्छा होता है. जिस तरह दूध एक आदमी को बड़ा होने में मदद करता है उसी तरह उसमें मौजूद प्रोटीन और विटामिन स्किन के लिए भी बहुत उपयोगी होते हैं. दूध का प्रयोग करके चेहरे को निखारा जा सकता है और कई सारी स्किन समस्याओं से भी छुटकारा पाया जा सकता है. आइए आपको दूध के इस्तेमाल से चेहरे की ब्यूटी में कैसे चार चांद लगाया जा सकता है, इसके बारे में बताएं.
फेस पर निखार लाने के लिए इस्तेमाल करें दूध
कच्चे दूध को गुलाब जल में मिलाकर चेहरे पर लगाने से स्किन पर निखार आता है. गुलाब के 2 फूलों को पीसकर आधा ग्लास कच्चे दूध में 30 मिनट तक भिगोएं, फिर इस लेप को आहिस्ता-आहिस्ता स्किन पर मलें, सूखने पर ठंडे पानी से धुल दें, स्किन गुलाबी और नर्म हो जाएगी.इसके अलावा, दूध में थोड़ा सा नमक मिलाकर चेहरे पर सुबह-शाम लगाने से मुहांसे दूर होते हैं. एक और तरीका है मुंहासे दूर करने के लिए. आधा चम्मच काला तिल और आधा चम्मच सरसों को बारीक पीसकर दूध में मिलाकर मुहांसे पर लगाने से मुहांसे समाप्त हो जाते हैं.
होंठों के कालेपन और फटे होठों के लिए इस्तेमाल करे दूध
किसी कारण होंठ अगर काले हो गए हों तो दूध को होठों पर लगाने से कालापन दूर होता है. अगर आपके होंठ फट गए हैं तो रात को सोने से पहले एक बूंद गुलाबजल और एक बूंद नींबू का रस दूध की मलाई में मिलाकर लगा लें, इससे राहत मिलती है. बादाम, बेसन, गाजर का रस दूध में मिलाकर उबटन की तरह लगाने से स्किन में निखार आता है.
हाथों और नाखूनों को ब्यूटीफुल दिखाने के लिए दूध
बर्तन साफ करने से हाथ खुरदुरा हो जाता है, इन पर दूध में नींबू का रस मिलाकर लगाने से हाथ की स्किन मुलायम हो जाती है. नाखूनों को सुंदर बनाने के लिए कुछ देर तक दूध में भिगोकर रखें. दूध की मलाई और हल्दी पावडर मिलाकर चेहरे पर मलें, दो हफ्ते बाद चेहरे पर निखार आ जाएगा.

Share this: