कॉस्मेटिक खरीदने के पहले इन बातों का रखें ध्यान

Others


हमें कोई प्रॉडक्ट पसंद आता है, तो अक्सर हम उसकी पूरी जानकारी लिए बिना उसे खरीद लेते हैं। लेकिन कोई भी प्रॉडक्ट खरीदने से पहले उसमें मौजूद इंग्रीडिएंट्स के बारे में पता कर लेना बेहद जरूरी है। इसके अलावा कई बातें हैं जो आपको कॉस्मेटिक खरीदते वक्त जरूर ध्यान में रखनी चाहिए।
जांच लें इंग्रीडियंट्स
जब आप ये फैसला कर रहे हों कि आपको अपने लिए एक कॉस्मेटिक प्रॉडक्ट खरीदना है, तो कुछ समय लें और पहले उसमें शामिल सामग्री सूची पढ़ें। ऐसा हो सकता है कि उस प्रॉडक्ट में कोई सामग्री ऐसी हो, जो आपकी स्किन के लिए अच्छी न हो। ऐसे में सामग्री जांच करना बेहतर है जिससे बाद में आपको कोई समस्या न हो।
समझें अपनी स्किन टाइप
हम सभी की स्किन अलग-अलग प्रकार की होती है और हर स्किन की अलग-अलग जरूरतें होती हैं। कुछ लोगों की स्किन नॉर्मल हो सकती है, कुछ की ड्राई, तो कुछ की ऑइली और कुछ की मिली-जुली त्वचा भी होती है। इसलिए किसी भी कॉस्मेटिक प्रॉडक्ट को खरीदने से पहले अपनी स्किन को समझने के लिए कुछ समय निकालें। जब आप अपनी स्किन को जानते हैं, तो ही आप अपनी स्किन के मुताबिक प्रॉडक्ट खरीद सकते हैं।
स्किन टोन
किसी भी कॉस्मेटिक प्रॉडक्ट को खरीदने से पहले हमेशा यह जानने की कोशिश करें कि आपकी स्किन टोन क्या है। स्किन टोन तीन प्रकार के होते हैं: कूल टोन, वार्म टोन और न्यूट्रल टोन। अगर आप अपनी स्किन टोन का पता लगाना चाहते हैं तो अपनी कलाई की नसों को देखने की कोशिश करें, अगर आपकी नसें नीले रंग की हैं, तो आपकी स्किन टोन अच्छी है, अगर आपकी नसें हरे रंग की हैं, तो आपकी स्किन टोन वार्म है। अपनी त्वचा की टोन को जानकर आप अपनी त्वचा के कलर्स के रंगों का सिलेक्शन कर सकते हैं। अगर आप आपने अपने लिए लाल रंग की लिपस्टिक खरीदना चाहती हैं, तो पहले यह जानना जरूरी है कि आपकी स्किन टोन क्या है, तभी कोई चीज खरीदें। वर्ना आपकी स्किन पर सब मिस मैच सा लगेगा।
रिव्यू पढ़ें
आजकल ऑनलाइन शॉपिंग बेहतर है, क्योंकि ऑनलाइन प्लेटफॉर्म आपको वेरायटी देता है। लेकिन किसी भी प्रॉडक्ट को खरीदने से पहले अन्य खरीदारों के ओपिनियन को हमेशा याद रखें, क्योंकि दूसरे लोगों के ओपिनियन को पढऩे से आपको इस बारे में एक विचार मिलेगा कि आपको उस प्रॉडक्ट को खरीदना चाहिए या नहीं।

Share this: