स्वतंत्रता दिवस पर शुरू हो रहा शहर भव्य सब्जी बाजार: जाने क्या है सुविधाएं

स्वतंत्रता दिवस पर शुरू हो रहा शहर का भव्य सब्जी बाजार: जाने क्या है सुविधाएं

Twin City

भिलाई। शहर की भीड़भाड़ से दूर व शहर के लोगों की पहुंच में नया सब्जी मंडी विकसित हुआ है। 15 अगस्त स्वतंत्रता दिवस के मौके पर इस सब्जी मंडी का शुभारंभ होने जा रहा है। जामुल के ग्राम ढौर में बनी ओम गणराजे सब्जी मंडी व्यापारी कल्याण समिति द्वारा संचालित यह सब्जी मंडी अपने आप में खास है। यहां पर व्यापार करने वालों को कई तरह की सुविधाएं मुहैय्या कराई जा रही है। व्यापारी नहीं व्यापार बढ़ाओं के उद्येश्य को लेकर स्थापित इस सब्जी मंडी में होलसेल सब्जी विके्रताओं के लिए 65 दुकानें व चिल्हर व्यापारियों के लिए 49 दुकानें बनाई गई हैं। वहीं आलू प्याज गोदाम के लिए तीन बड़ी दुकानों को रखा गया।
सब्जी मंडी के शुभारंभ को लेकर ओम गणराजे सब्जी मंडी व्यापारी कल्याण समिति के अध्यक्ष अभिषेक गौर ने आज पत्रकार वार्ता में बताया कि शुरुआत में यह सब्जीमंडी दो चरणों में चलाई जाएगी। सुबह 5 से 9 बजे तक बाहर भेजे जाने वाली सब्जियों के लिए बोली होगी। इसके बाद स्थानीय बाजारों में व्यापार करने वालों के लिए 11 से 1.30 बजे तक बोली होगी। अभिषेक गौर ने बताया कि इस सब्जी मंडी के खुलने से आसपास के किसानों के साथ ही व्यापारियों को भी काफी फायदा होगा। आकाश गंगा में सब्जी मंडी होने के कारण पार्किंग को लेकर काफी समस्या है। वहीं ढौर में निर्मित इस सब्जी मंडी में 65 ट्रकों को एक साथ खड़ा रखा जा सकता है। मार्केट की रूपरेखा ऐसी बनाई गई है जिससे किसी भी ओर से आने वाले वाहनों को परेशानी नहीं होगी। दुर्ग बायपास से लगे होने के कारण रोड कनेक्टिविटी शानदार है।
अभिषेक गौर ने बताया कि 24 घंटे चालू रहने वाली इस मंडी में बिजली पानी से लेकर शौचालय व सुरक्षा गार्ड की पूरी व्यवस्था है। इस सब्जी मंडी के शुरू होने के बाद आसपाास के किसानों को भारी ट्रैफिक से मुक्ति मिलेगी और मालभाड़ा में भी कमी आएगी। साथ ही युवा व्यापारियों को एक बेहतर मौका मिलेगा जिससे वे इस क्षेत्र में आगे बढ़ सके। यही नहीं इस सब्जी मंडी के कारण आसपास के कई बेरोजगारों को रोजगार के अवसर भी मिलेंगे।

Share this: