ब्राइडल मेकअप फॉर डे एंड नाइट वैडिंग

Others


मेकअप में स्किनटोन और ड्रैस के साथ-साथ यह भी मायने रखता है कि वह दिन के हिसाब से किया गया है या फिर रात के और जब बात ब्राइडल मेकअप की हो तो इस बात का खयाल रखना और भी जरूरी हो जाता है. पेश हैं, भारती तनेजा डाइरैक्टर ऑफ ऐल्प्स ब्यूटी क्लीनिक ऐंड ऐकैडमी द्वारा दिए गए कुछ खास टिप्स:
डे ब्राइडल मेकअप
दिन के ब्राइडल मेकअप के लिए सब से जरूरी है मेकअप का बेस बनाना. मेकअप का बेस जितना बेहतर होगा, मेकअप उतना ही खूबसूरत और नैचुरल दिखेगा. कई ब्राइडल बेस बनाने में भी गलती करती हैं जो मेकअप का सब से अहम भाग है. बेस के लिए हमेशा स्किन से मैच करता हुआ शेड ही चुनें यानी न अधिक लाइट, न ज्यादा डार्क. इसे चुनने के लिए इसे हाथ पर लगा कर देखने के बजाय चेहरे पर या जौ लाइन पर लगा कर देखें.
मेकअप की शुरुआत प्राइमर से करें. पूरे चेहरे पर अच्छी तरह से प्राइमर अप्लाई करें. इस से चेहरे का मेकअप करना आसान होगा और स्किन एकसार दिखेगी. फिर चेहरे के दागधब्बों पर कंसीलर लगा कर उन्हें छिपाएं. आंखों के नीचे, आईब्रोज के बीच भी कंसीलर अप्लाई करें. ऐसा करने से चेहरा बेदाग नजर आएगा.
अब बारी है फाउंडेशन की. स्किन पर ब्रश की सहायता से फाउंडेशन ऐसे अप्लाई करें जैसे आप पेंट कर रही हों. इस के बाद अंडाकार स्पंज की सहायता से इसे ब्लैंड करें. ब्रश की सहायता से अतिरिक्त फाउंडेशन हटा कर लूज पाउडर की सहायता से बेस को सैट करें. इस से चेहरे पर नैचुरल चमक आएगी.
अब कंटूरिंग के लिए चीकबोंस पर हलके शेड की लेयर, बीच में उस से डार्क और अंत में डार्क लेयर बना कर ब्लैंड करें. अच्छी तरह ब्लैंड होने पर आप के चेहरे के फीचर्स उभर आएंगे. इस के बाद आई मेकअप, लिप मेकअप और हेयरस्टाइल कर सकती हैं.
नाइट ब्राइडल मेकअप
रात में ब्राइडल मेकअप दिन की तुलना में डार्क किया जाता है. इस के लिए मेकअप का कलर बोल्ड होना चाहिए. 3-4 कलर को मिक्स कर के भी मेकअप किया जा सकता है. शादी के दिन अच्छा दिखने में आंखों का बहुत बड़ा महत्त्व होता है ऐसे अगर इन की सही देखभाल न की जाए तो ये आप के किएकराए में पानी भी फेर सकती हैं.
आंखों के लिए स्मोकिंग कलर का प्रयोग किया जा सकता है. अपनी आंखों की ओर ध्यान खींचने के लिए आप ब्राउन, ग्रे और ग्रीन कलर के आईलाइनर का उपयोग आंखों के ऊपरी और निचले हिस्सों में कर सकती हैं. अगर आप की आंखें भूरी हैं तो आप पर्पल और ग्रे कलर का आईलाइनर लगा सकती हैं और अगर आंखें हरी और नीली हैं तो आप के लिए ब्रौंज शेड और डार्क ब्राउन बेहतर विकल्प हैं.
अगर ऑयली है स्किन
यदि स्किन ऑयली है और पसीना बहुत आता है, तो टू वे केक का इस्तेमाल आप के लिए बेहतर है, क्योंकि यह एक वाटरप्रूफ बेस है. इस के अलावा आप अपनी स्किन के लिए पैन स्टिक और मूज का भी इस्तेमाल कर सकती हैं. मूज चेहरे पर लगाते ही पाउडर फौर्म में तबदील हो जाता है, जिस कारण पसीना नहीं आता. यह अतिरिक्त औयल रिमूव कर के फेस को मैट फिनिश और लाइट लुक देता है. इसे हथेली में ले कर स्पंज या ब्रश की मदद से चेहरे पर एकसार फैला लें.
अगर स्किन बहुत ज्यादा ऑयली है या गरमी के मौसम में मेकअप कर रही हैं तो पहले फाउंडेशन से चेहरे पर बर्फ की मसाज लें. ऑयली स्किन पर दाग नजर आते हैं. इस से बचने के लिए कंसीलर लगाएं. कंसीलर और फाउंडेशन लगाने के बाद मेकअप को ट्रांसलूसैंट पाउडर से सैट करें. इस से मेकअप ज्यादा देर तक टिका रहेगा और फैलेगा भी नहीं.
अगर स्किन है ड्राई
अगर आप की स्किन ड्राई है तो आप मेकअप के दौरान पाउडर का यूज न करें. ऐसा करने से आप की स्किन और भी ड्राई हो सकती है. स्किन ड्राई होने पर आप रिंटिड मौइश्चराइजर, क्रीम बेस्ड फाउंडेशन का इस्तेमाल कर सकती हैं और अगर नौर्मल स्किन है तो आप के लिए फाउंडेशन और कौंपैक्ट अच्छे ऑप्शंस हैं.
ऐसे चुनें सही पैकेज
प्रोफैशनल मेकअप आर्टिस्ट ढूंढ़ रही हैं तो बजट 15 हजार से लाख 2 लाख तक भी जा सकता है. कुछ ब्राइडल पैकेजस में दुलहन के साथ उस के करीबियों का मेकअप भी शामिल होता है. वैडिंग सीजन शुरू होते ही आप को औनलाइन व ऑफलाइन कई स्पैशल ऑफर्स दिखेंगे. कई पैकेजस शादी की अलग-अलग रस्मों के दौरान भी सर्विस देते हैं जैसे मेहंदी, संगीत, शादी और फिर रिसैप्शन. शादी के कुछ दिन पहले मेकअप ट्रायल जरूर लें. इस से आप को और मेकअप आर्टिस्ट को आइडिया मिल जाता है कि आप की स्किनटोन पर कौन सा मेकअप अच्छा लगेगा और कौन से लुक में आप ज्यादा आरामदायक महसूस करेंगी.

Share this: