बेजान बालों के लिए ट्राय करें ये 5 हेयर पैक...होगें ये फायदे

बेजान बालों के लिए ट्राय करें ये 5 हेयर पैक…होगें ये फायदे

Others

सिर पर बाल होना ही काफी नहीं होता वरन उन का स्वस्थ होना भी बहुत जरूरी है. बालों से व्यक्तित्व पर बहुत फर्क पड़ता है. सिर में रूसी हो तो बालों की क्वालिटी भी खराब होने लगती है. लेकिन केला, संतरा, ऐवोकाडो या फिर पपीते आदि का पेस्ट अगर सिर पर लगाया जाए तो बालों की सभी समस्याएं हल हो जाती हैं. इसलिए अगर आप को भी लंबे, काले, घने और खूबसूरत बाल चाहिए तो अपनाएं ये फ्रूट हेयर पैक:
कैमिकल से खराब हुए बालों के लिए
केले के टुकड़ों में 1 चम्मच नीबू का रस और 1 अंडे का पीला भाग मिला कर पेस्ट बना कर सिर पर लगाएं. 15-20 मिनट के बाद पानी से बालों को धो लें. सप्ताह में एक बार इस पैक का इस्तेमाल करने से बालों की रौनक बढऩे लगेगी.
रंगहीन बालों के लिए
मान लीजिए कि आप ने बालों में बहुत ज्यादा कलरिंग की है और बालों के आखिरी सिरों पर उस का रंग उडऩे लगा है, तो आप केले से बना पैक लगाएं. केले के साथ 2 चम्मच नीम पाउडर, 2 कप पपीते का गूदा और कुनकुना पानी मिलाएं. इस पैक को बालों में लगाने से उन की शाइन वापस आ जाएगी. इस दौरान बालों को धोने के लिए रीठा, शिकाकाई युक्त शैंपू का ही प्रयोग करें.
ऑयली बालों के लिए
संतरे का रस, 1 चम्मच तुलसी पाउडर, 1 कप दही और थोड़ा सा आमला पाउडर एकसाथ मिलाएं. इस पैक को लगाने से सिर के पोर्स बंद हो जाएंगे और बाल औयली नहीं होंगे. यदि बाल ज्यादा तैलीय हों तो महीने में 3 से 4 बार इस पैक का इस्तेमाल करें.
झड़ते बालों के लिए
अगर बाल झडऩे लगे हैं तो मेथी को पीस कर ग्रीन टी या हलके गरम पानी के साथ मिला कर सिर पर लगाएं. इस दौरान बाजार में मिलने वाली मेहंदी का इस्तेमाल न करें. आजकल कैमिकलयुक्त मेहंदी बाजारों में ज्यादा बिकती है जो बालों की जड़ों को कमजोर बनाती है.
खुजलीदार सिर के लिए
अगर रूसी की वजह से सिर में खुजली होती रहती है तो आमले के रस के साथ नीबू का रस और 1 कप दही मिला कर पेस्ट बनाएं और बालों में लगाएं. इस से रूसी भी गायब हो जाएगी और खुजली से भी राहत मिलेगी. सिर में खुजली या खुश्की पेट की गड़बड़ी की वजह से भी होती है. इसलिए खानपान सही रखें यानी फाइबर रिच डाइट लें.
बेजान बालों के लिए
पैक बनाने के लिए 1 कप नारियल के दूध में 3 चम्मच गुड़हल पाउडर, 1/2 कप नीबू का रस और 1/2 कप बीयर मिलाएं. इस पैक से मुरझाए बाल एकदम शाइन करने लगेंगे.
इन हेयर पैक्स के इस्तेमाल के साथसाथ अपनी जीवनशैली को भी संतुलित रखने का प्रयास करें, क्योंकि हैल्दी लाइफस्टाइल का सुंदरता से सीधा नाता है.

Share this: