बच्चों की सफेद स्कूल ड्रेस पड़ गई है पीली, तो इन तरीकों से दूर करें उसका पीलापन...

बच्चों की सफेद स्कूल ड्रेस पड़ गई है पीली, तो इन तरीकों से दूर करें उसका पीलापन…

Others

जिंदगी में हर रंग का अपना एक अलग महत्व होता है। जब मन खुश होता है तो दुनिया इन्हीं रंगों से रंगी नजर आती है और जब उदास होता है तब लगता है कि वॉटर कलर की पेंटिंग पर जैसे खूब सारा पानी गिर गया हो। सफेद रंग भी इससे अछूता नहीं है। ऐसा देखा गया है पश्चिमी देशों में शादी के समय दुल्हन सफेद रंग का गाउन पहनती है जबकि भाारत जैसे देश में जब किसी व्यक्ति की मृत्यु होती है तभी सफेद रंग का कपड़ा पहना जाता है। लेकिन इसके परे गर्मी के मौसम में सफेद कपड़े पहनना अच्छा माना जाता है, क्योंकि इस रंग के कपड़ों में गर्मी कम लगती है।
ऐसे दूर करें सफेद कपड़ों का पीलापन
इसका एक नुकसान यह भी है कि यह जल्दी गंदा होता है इसे एक दिन या कुछ घंटों से ज्यादा नहीं पहना जा सकता। जिसके कारण महिलाएं इस रंग को खरीदने से थोड़ा परहेज करती हैं। समय के साथ-साथ उनकी चमक और व्हाइटनेस कहीं खोने लगती है। ऐसे में हम या तो उन्हें फेंक देते हैं या फिर उन्हें घर के काम में इस्तेमाल में ले आते हैं। लेकिन कभी इस बात पर ध्यान नहीं देते कि आखिरकार इन कपड़ों को कैसे नया रखा जा सके। अगर आपकी भी कुछ ऐसी ही समस्या है तो आज हम आपको कुछ ऐसी ट्रिक्स बता रहे हैं, जिनकी मदद से आप अपने कपड़ों को हमेशा नया और उनके पीलेपन को जड़ से खत्म कर सकती हैं।
नींबू
नींबू केवल खाने-पीने की चीजों में ही इस्तेमाल नहीं होता बल्कि नींबू की मदद से आप कई तरह की सेहत और सौंदर्य समस्याओं से भी निजात पा सकते हैं। यही नहीं, केवल एक नींबू की मदद से आप अपने कपड़ों का पीलापन भी दूर कर सकते हैं। इसके लिए करना आपको इतना है कि आप एक बर्तन में पानी को उबालें, फिर उसमें नींबू का रस डालकर दो से तीन मिनट के लिए दोबारा चूल्हे पर रख दें। इसके बाद उस गर्म पानी में अपने कपड़ों को एक घंटे के लिए भिगोकर छोड़ दें या फिर आप अपने रेगुलर डिटर्जेंट में उस नींबू के रस को डाल लें। जिद्दी पीलेपन वाले कपड़ों में ये क्रिया दो बार करें।
बेकिंग सोडा
चेहरे पर निखार लाने के साथ-साथ बेकिंग सोडा आपके कपड़ों को हमेशा नया बनाए रखने में भी मददगार है। इसके लिए आप पानी और बेकिंग सोडा को 4:1 के अनुपात में मिलाएं और अपने पीले हो चुके कपड़ों को उसमें भिगो दें। करीब एक घंटे के लिए इन कपड़ों को ऐसे ही छोड़ दें। कुछ समय बाद कपड़ों को नॉर्मल पानी से धो डालें। ऐसा करने से आपके डल सफ़ेद कपड़ों की चमक वापस आ जाएगी।
ब्लीचिंग पाउडर
इस तरकीब को इस्तेमाल करने के लिए आप आपने कपड़ों को करीब 15 मिनट के लिए ठंडे पानी में ब्लीचिंग पाउडर के साथ भिगों दें। इन पंद्रह मिनट में ब्लीच आपके कपड़ों पर लगे दागों को पूरी तरह से निकल देगा। आप चाहें तो इस ब्लीचवाले पानी में डिटर्जेंट पाउडर को भी डाल सकते हैं। आपको बता दें कपड़ों के रंगों को नया बनाए रखने के लिए ब्लीचिंग के दौरान वाशिंग सोडा एवं अन्य किसी डिटर्जेंट पाउडर को इस्तेमाल किया जाता है। इस तरह कपड़ों का रंग कभी नहीं छूटता है।
व्हाइट विनेगर
कपड़ों से पीलापन हटाने के लिए वाइट विनेगर भी आपकी मदद कर सकता है। इसके इस्तेमाल के लिए बस आप अपने कपड़े वॉशिंग मशीन में डालें और साथ ही इसमें एक कप सफेद सिरका यानि विनेगर को मिला दें। कपड़ों को वैसे ही वॉश करें जैसे कि आप हर बार करती है। कुछ देर मशीन में रहने के बाद उनको नार्मल पानी से धो लें और धूप में सुखाएं। यह तरीका आपके पीले कपड़ों को नया करने साथ ही साथ पसीने के पड़े धब्बों से आपको छुटकारा दिलाएगा।
सूरज की रोशनी
अगर मोहतरमा आप अपने कपड़ें पर किसी भी तरह की कोई ब्लीच-क्रीम नहीं करना चाहतीं तो अब आप भगवान् सूर्य देव का सहारा ले सकती है। जी हां, ये बात सुनने में तो थोड़ी अटपटी है लेकिन आपके काम की है। अगर आप अपने कपड़ों के पीलेपन को नेचरल तरीके से दूर करना चाहती हैं, तो आप कपड़ों को धोने के बाद उन्हें सूखने के लिए लटका दें और सूरज को अपना काम करने दें। बता दें केवल सफ़ेद कपड़ा ही नहीं बल्कि सूरज की तेज रोशनी सभी कपड़ों के दाग को फीका करने के लिए काफी है। इससे आपको दो फायदे हो जाएंगे। एक तो कपड़ों से जिद्दी रंग हट जाएगा और साथ ही साथ कपड़ों की दुर्गंध भी दूर होगी।

Share this: