पाकिस्तान में नहीं खेला जाएगा एशिया कप-2020, इन देशों को मिल सकती है मेजबानी!

National

नई दिल्ली। पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड को एक और बड़ा झटका लगा है। पाकिस्तान के पास इस साल होने वाले एशिया कप की मेजबानी थी, लेकिन अब जो खबरें सामने आ रही हैं उसके मुताबिक एशिया कप पाकिस्तान में नहीं आयोजित होगा। अगर पाकिस्तान में एशिया कप होता तो भारतीय टीम पाकिस्तान की सरजमीं पर कदम नहीं रखती, इसके लिए बीसीसीआइ ने पहले ही मना कर दिया था।
संभावित तौर पर सितंबर 2020 में टी20 फॉर्मेट में होने वाले एशिया कप टूर्नामेंट की मेजबानी पाकिस्तान से छिन गई है। ऐसे में एशिया कप 2020 अब पाकिस्तान की बजाए बांग्लादेश या फिर श्रीलंका में आयोजित हो सकता है। सूत्रों के मुताबिक, पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड से मेजबानी के अधिकार छिन गए हैं। कहा जा रहा है कि भारतीय क्रिकेट टीम पाकिस्तान में खेलने के लिए राजी नहीं है। ऐसे में एशिया कप का आयोजन आयोजकों के लिए घाटे का सौदा होगा।

टी-20 फॉर्मेट में खेला जाना है एशिया कप

ऑस्ट्रेलिया में टी20 वल्र्ड कप 2020 होना है। इससे ठीक पहले एशिया की टीमों के बीच टी20 फॉर्मेट में एशिया कप होना है, जिसकी मेजबानी पाकिस्तान के पास थी, लेकिन अब पीसीबी और एशियन क्रिकेट काउंसिल (एसीसी) को किसी वैकल्पिक आयोजिन स्थल की तलाश शुरू करनी होगी। माना जा रहा है कि पिछली बार एशिया कप वनडे फॉर्मेट में दुबई में आयोजित हुआ था, लेकिन इस बार बांग्लादेश और श्रीलंका में से किसी एक देश को इसकी मेजबानी मिल सकती है।
आपकी जानकारी के लिए बता दें, पाकिस्तान में आखिरी बार एशिया कप 2008 में खेला गया था। उस टूर्नामेंट का फाइनल मुकाबला श्रीलंका और भारत के बीच खेला गया था, जिसे श्रीलंका ने 100 रन के बड़े अंतर से जीता था, लेकिन एशिया कप की मौजूदा चैंपियन भारतीय टीम है, जिसने 2018 में बांग्लादेश को हराया था। गौरतलब है कि पाकिस्तान में तमाम बड़ी टीमें सुरक्षा के मद्देनजऱ खेलने से इन्कार कर रही हैं। ऐसे में बीसीसीआइ नहीं चाहती की भारतीय टीम पाकिस्तान जाए। इसके पीछे दोनों देशों के बीच चली आ रही तनातनी भी एक बड़ा कारण है।

Share this: